Search This Blog

Monday, February 1, 2016

Ankit Karma

How to prevent ATM theft ? धोखेबाज पैसा निकालने के लिए ऐसे बनाते हैं आपके ATM कार्ड का क्लोन..




ATM कार्ड आज के समय में लगभग सभी के पास है, इससे आप जब चाहे पैसा कहीं से भी निकाल सकते हैं, इस कार्ड ने एक ओर जहां लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है वहीं चोर और धोखेबाजों को भी लोगों को लूटने के रास्ते दिखा दिए हैं। अगर आप बहुत सावधानी बरतकर एटीएम से पैसा निकाल रहे हैं और सोच रहे हैं कि आपके पास कोई नहीं है और आप सुरक्षित है, तो आप गलत है। दरअसल आजकल धोखेबाज इतने स्मार्ट हो गए हैं कि आपको पता भी नहीं चलता और आपकी आंखों के सामने वह आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेते हैं और आपके अकाउंट से पैसा निकालकर आपको लाखों की चपत लगा देते हैं। आज हम उनकी इसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि अगली बार जब भी आप एटीएम कार्ड से पैसा निकाले तो इन बातों को ध्यान में रखकर सावधान रहें:

1.आपके सामने नजर आ रही सामान्य सी दिखने वाली एटीएम मशीन धोखाधड़ी के उपकरणों से लैस हो सकती है। एटीम मशीन में कार्ड एंटर करने वाली जगह पर धोखेबाज एक पोर्टेबल स्कैनर फिक्स कर देते हैं। यह स्कैनर एटीएम मशीन के जैसा ही होता है इसलिए पता ही नहीं चलता कि कार्ड एंटर करने वाली जगह पर कोई स्कैनर लगा है। इसलिए ध्यान रखें कि कार्ड एंटर वाली जगह पर अगर लाइट जल रही है तो सब ठीक है लेकिन अगर बंद है तो मामला गड़बड़ है क्योंकि स्कैनर में लगी एलइडी लाइट हमेशा बंद रहती है।

2.जब आप कार्ड एंटर करते हैं तो आपके एटीएम कार्ड को मशीन में पहले से लगा स्कैनर स्कैन कर लेता है यानि वह इमेज उस अडिशनल ट्रैपिंग डिवाइस में सेव हो जाती है, जिसका इस्तेमाल बाद में आपका पैसा निकालने के लिए किया जाता है।

3. मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके एटीएम पिन का पता लगाने की बारी आती है और इसके लिए धोखेबाज एटीएम मशीन के कीबोर्ड के एकदम ऊपर एक कैमरा फिट कर देते हैं जो बैटरी से संचालित होता है, आपने शायद कभी गौर भी नहीं किया होगा और पैसा निकालते समय आपको लगता होगा कि आप अकेले हैं, लेकिन धोखेबाजों द्वारा फिट किया कैमरा आपके एटीएम पिन की तस्वीर कैप्चर कर लेता है।

4. इस ट्रिक से धोखेबाजों के पास आपका एटीएम कार्ड नंबर और पिन समेत सारा डाटा पहुंच जाता है और वह जब चाहें आपके अकाउंट से पैसा निकाल कर आपको लाखों और करोड़ो का चूना आसानी से लगा सकते हैं।

अगली बार एटीएम जाते समय इन बारीक बातों का ख्याल जरूर रखें। उम्मीद है आप अपने साथ होने वाली किसी अनहोनी से खुद को बचा सकें।

Ankit Karma

About Ankit Karma -

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.

Subscribe to this Blog via Email :