Search This Blog

Sunday, January 31, 2016

Ankit Karma

Manner of Mobile Use - How to use Mobile in crowd in Hindi



1. अगर आपको लगता है की आपके मोबाइल पर बात करने से कोई डिस्टर्ब होगा तो वंहा बात न करें। आप sms कर सकते हैं या फिर वंहा से थोड़ी दूर जाकर बात करें।
2. अगर आप बस-ट्रेन में ट्रेवल कर रहे हों या किसी ऐसी जगह हों जहा रिंगटोन नहीं बजना चाहिए तो मोबाइल को vibration या silent mode में रखें।
3. कुछ प्लेसेस जंहा मोबाइल ऑफ करना must हो(जैसे क्लिनिक, क्लासरूम, स्पीच, फ्यूनरल, etc) तो वंहा जाने से पहले मोबाइल को ऑफ कर दें और कंफ़र्म भी कर लें।
4. लिफ्ट या ट्रेन जैसी जगहों पर कॉल के समय अपनी प्राइवेसी का ख्याल रखें और कोई भी प्राइवेट बातें न करें। किसी तरह का कोई information जैसे mobile number ,बैंक अकाउंट डिटेल्स, etc भी ऐसे जगहों पर कॉल के दौरान शेयर न करें।क्योंकि कोई इनका गलत इस्तेमाल कर सकता है।
5. मोबाइल पर बात करते समय सॉफ्ट आवाज में बोलें। मोबाइल का माइक्रोफोन बहुत सेंसिटिव होता है और धीमी आवाज को भी आसानी से डिटेक्ट कर लेता है। इसलिए फ़ोन पर loud आवाज में बात करने की जरुरत नहीं है। Loud आवाज में बात करना दूसरों को irritate करता है।
6. Text massaging के कई फायदें हैं। इससे दुसरो को परेशानी नही होती, आपकी प्राइवेसी बनी रहती है,रेडिएशन कम होने के कारण हेल्थ के लिए भी अच्छा है , etc. so use it !!
7. अगर आप किसी के साथ में हैं तो कोई कॉल करने या रिसीव करने से पहले उन्हें बता दें। और ऐसे में सिर्फ important बातें ही करे।बातचीत को सॉर्ट में निपटाएं ताकि आप जिनके साथ हैं वो bore न हों और उन्हें ऐसा भी फील न हो की आप उन्हें importance नहीं दे रहे हैं।
8. फ़ोन पर बात करते समय किसी और से बात न करें । सिर्फ फोन पर कंसन्ट्रेट करें। अगर आप किसी और से भी बात करेंगे तो फ़ोन पर बात कर रहे व्यक्ति को आपकी बात समझने में problem होगी।
9. कभी किसी को धमकी भरे या अश्लील massage न भेजें। अपने दोस्तों को मजाक से भी नहीं। हो सकता है गलती से किसी और को चला जाए। वैसे भी यह एक क्राइम है और आप जो मेसेज भजेंगे वही इसका सबूत बन जाएगा।
10. अब जबकि हम इन्टरनेट पर किसी भी फोटो को आसानी से snap करके सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर पोस्ट कर देतें हैं, हमें कोई भी पोस्ट करने से पहले एक बार अच्छे से सोच लेना चाहिए की इससे किसी को कोई प्रॉब्लम तो नही है। क्योंकि आपके एक क्लिक में यह सैकड़ो लोगो तक चला जाएगा।


Connect to us at Facebook page

Ankit Karma

About Ankit Karma -

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.

Subscribe to this Blog via Email :