Search This Blog

Saturday, January 30, 2016

Ankit Karma

कम खर्च मे नये बिज़नस की शुरवात करने के लिए कुछ आइडिया..



पैसा ज़िंदगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है| हर व्यक्ति अपने जीवन के एक निश्चित समय के पश्चात उस दौर मे आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या पैसा कमाना चाहता है। आज कल हमारी पढ़ाई हमारा ज्ञान इस तरह का है कि हम सब के दिमाग मे कुछ न्यू आइडियास होते है| आजकल के युवाओ का कुछ नया करने का जुनून देखते ही बनता है। परंतु यह जरूरी नहीं है कि हम सब नया बिज़नेस शुरू करने के लिए सक्षम हो और अगर नये बिज़नेस की शुरूवात कर भी लेते है, तो उसे उसी तरह से चलाये रखना भी आसान बात नहीं है।
अगर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है तो उसके लिए जरूरत होती है अच्छी प्लानिंग की और बिज़नस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि की। इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप कम पैसे मे अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट नहीं कर सकते । यहा हम कुछ बिज़नेस आइडियास की लिस्ट दे रहे है जिससे आप अपना स्वयम के बिज़नेस का शुभारंभ कम राशी मे भी कर सकते है।
रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm):
रिक्रूटमेंट फ़र्म मतलब ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आपको इसके लिए जरूरत होगी अपना नेटवर्क बनाने की । आज कल तो कई कंपनीया खुद इस तरह की फ़र्म को अपने लिए सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से % के रूप मे देती है ।
रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real Estate Consulting) :
व्यक्ति जितना अधिक कमाता है, उतना ही वह इन्वेस्ट करता है और प्रोपर्टी मे इन्वेस्ट तो सबसे अधिक फायदे का सौदा है, और यदि कोई व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी किसी रियल स्टेट फ़र्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट फ़र्म को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है| जो कि एक काफी अच्छी राशी होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्ट करने के लिए इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।
ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Shopping Portals):
यहा ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता| आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी इनवेस्टमेंट से बच जाते है।
ऑनलाइन ब्लॉगिंग और खुद की वैबसाइट बनाना (Blogging and Website) :
आज कल के समय मे यह सबसे अच्छा बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते है । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यक राशी बहुत कम जो कि वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी होस्टिंग नहीं चाहते तो, आप गूगल ब्लोगेर का इस्तेमाल कर अपनी साईट सुरु कर सकते हैं| जिसमे बहुत सारी डिजाईन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है| जिनका उपयोग कर आप लिखना सुरु कर सकते हैं| जैसे जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होगा आपकी कमी होने लगेगी|
इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management):
आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये। आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे । तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है । और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है। यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है।
ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute):
आज कल के समय मे यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है, कि किसी भी प्रकार का ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट स्टार्ट करने के लिए आप उस काम मे सक्षम हो। आप इसके लिए ट्रेनर बाहर से भी हायर कर सकते है और कम पैसे मे अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
ज्वेलरी बनाना (Jewel Making):
अगर आपको ज्वेलरी डिज़ाइन करने का थोड़ा भी आइडिया है, तो आप बहुत थोड़ा सा इन्वेस्ट करके इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से सेट कर सकते है।
महिलाओ के लिए जिम :
आज कल के समय मे हर दूसरी महिला का वजन बड़ा हुआ है, तो महिलाओ के लिए जिम एक बहुत ही अच्छा आइडिया है। क्यूकि महिलाओ के लिए कम मशीनों के साथ भी जिम शुरू कर सकते है इसमे केवल कुछ जरूरी मशीनों की ही आवश्यकता होती है। इसलिए जिम मे इनवेस्टमेंट भी पुरुषो के जिम की अपेक्छा कम होता है।
मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor):
आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता। इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे । इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह बिज़नस का सबसे अच्छा आइडिया है।
वैडिंग प्लानर (Wedding Planner):
वैडिंग प्लानर मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना| इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए पैसे मिलते है। क्यूकि आज कल के व्यस्त समय मे सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं| तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है।
कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching):
अगर आपका किसी सब्जेक्ट मे नॉलेज बहुत अच्छा है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है क्यूकी इस बिज़नेस मे किसी प्रकार के शुरुवाती इनवेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होती।
मैट्रीमोनी सर्विस : अगर आपके कांटैक्ट अच्छे है तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस का आइडिया है।
योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor):
अगर आप पार्ट टाइम मे कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आपके लिए बेस्ट आइडिया है। अगर आपके पास इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट नहीं है, तो आप कुछ कोर्सेस करके आसानी से इस तरह के सर्टिफिकेट पा सकते है और अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design: ) :
यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है। बस जरूरत होती है इंटरेस्ट की| इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।
ऑनलाइन किराना शॉप (Kirana or Grocery Store):
आज कल हर कोई चाहता है की उसके घर की जरूरत की चिजे उनके घर तक कोई पहुचा दे तो यह आपके लिए बेस्ट बिज़नस आइडिया है। इसमे फ़्यड़े की बात यह है की आपको बहुत ज्यादा मात्रा मे समान रखने की आवश्यकता नहीं होती।

Ankit Karma

About Ankit Karma -

Author Description here.. Nulla sagittis convallis. Curabitur consequat. Quisque metus enim, venenatis fermentum, mollis in, porta et, nibh. Duis vulputate elit in elit. Mauris dictum libero id justo.

Subscribe to this Blog via Email :